स्टिंग और हिडन कैमरा


‘सुनो जी हमारे मोबाइल में भी स्टिंग एक्टिवेट करवा दीजिए’ मैडम जी की चाशनी में डूबी आवाज़ मेरे  एक कान में आई तो मेरे  दोनों कान ताज्जुब से फडफडा उठे l  अचरज में  भर कर मैंने केलेण्डर की ओर देखा l आज न मैरिज एनिवर्सरी थी  और न वैलेंटाइन डे जैसा कुछ होने का कोई सबूत l हमने उनके इस अनुरोध के जवाब में कहा –हम्म l  इस ढाई आखर के ‘हम्म’ से आई बला टल जाती है l  
-हम्म नहीं ,हाँ जी कहो l मुझे हर हाल में स्टिंग करने वाला एप चाहिए l उनकी आवाज़ में मौजूद  तल्खी से मुझे तुरंत पता चल गया कि बला अभी टली नहीं है l
-तुम्हें किसका  स्टिंग करने की जरूरत आ पड़ी सुबह -सुबह ? मैंने यूँही पूछ लिया l
-इससे तुम्हें क्या ? मैं जी चाहे जिसका स्टिंग करूँ ,मेरी मर्जी ? मैडम जी के भीतर से माय चायस वाली तारिका बोलती हुई सुनाई दी l
-जी ,मैंने कहा l
-सिर्फ जी से काम नहीं चलने वाला l इसे तुरंत खुद एक्टिवेट करो या किसी से करवाओ l उन्होंने एकदम स्पष्ट हुक्म प्रसारित किया l
हुक्म मैडम जी का था सो तामील तो होनी ही थी l हमने भीतर के साहस बटोर कर पूछ ही लिया –मैडम जी यह तो बता दो स्टिंग के जरिये करोगी क्या ?
-वही करुँगी जो सब कर रहे हैं l जैसे आप वाले करते हैं l
- आप वाले  स्टिंग नहीं करते वे तो एक दूसरे की छिछालेदार करते हैं l इस  काम के लिए  एप नहीं ,  मुहँ में डेढ़ तोले की धारदार जुबान होना  काफी है l
-सही बताओ l  क्या स्टिंग का कोई मोबाइल एप नहीं होता ?
- मोबाइल से सिर्फ सेलफी उतारी जा सकती है l  स्टेट्स अपडेट किया जा सकता है l लाइक किया जाता है किसी को फ्रेंड तो किसी को अन्फ्रेन्ड किया जा सकता  है l पर स्टिंग नहीं किया जा सकता l
-तब ? उन्हें इस बात पर यकीन नहीं हो पा रहा था l
- स्टिंग के लिए स्पाई कैम चाहिए होता है l हमने बताया l
-यानि वो गोवा वाला मुआ हिडन कैमरा ? मैडम जी ने पूछा l
-हाँ वही l हमने तुरंत उनके शक की पुष्टि कर दी l
-तब हमें नहीं करना यह स्टिंग विस्टिंग l इससे तो वहाट्स एप भला हमारा काम तो इससे ही ठीक चल रहा है l उनके उत्साह के गुब्बारे में भरी हवा निकल गई l
कानाफूसी और परनिंदा काम वैसे ही ठीक - ठाक चल रहा है  l  कौन फंसे इन  झमेलों में ? मैडम जी ने शायद यही कहना चाहा होगा लेकिन कहा नहीं l स्टिंग करना नेताओं और खोजी पत्रकारों का काम है l जनता का काम है इस सारे कौतुक को अपलक निहारना l
मैडम जी  समझ गयीं  कि जिसका काम उसी को साजे, और करे तो डंडा बाजे l उन्होंने व्हाट्स एप के जरिये अपना यह ज्ञान तत्काल वायरल कर दिया l




टिप्पणियाँ

लोकप्रिय पोस्ट